स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा कैसे शुरू करें:

स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा कैसे शुरू करें:

Image result for google images of business



https://articles.bplans.com/start-a-business-in-30-days/

स्कूल वह क्षेत्र है जहाँ बच्चे ढल रहे हैं, लेकिन हम चाहते हैं कि अच्छे शिक्षक उन्हें अप-टू-डेट करें। एक सर्वश्रेष्ठ शिक्षक कैसे बनें?



उत्तर बहुत सरल है। अपने विषयों को बहुत आसान तरीके से रखें और छात्रों को इस पर शोध करना चाहिए। "कीप इट सिंपल एंड स्ट्रेट" वह फॉर्मूला है जो मैं अप्रोच करता हूं।



मैंने जो किया वह एक छोटा सा प्रयोग है। मेरी कुल कक्षा लगभग 40 छात्रों की है। हमने उन्हें प्रत्येक में 4 छात्रों का एक समूह बनाया।



फूड स्टॉल देखने के लिए: https://youtu.be/okUK4aWR2g0



स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा कैसे शुरू करें:



फिर मैंने उनसे कहा कि कक्षा में विषय का अध्ययन करना कोई आश्चर्य नहीं होगा। लेकिन व्यावहारिक रूप से स्कूल में कर रहा है, तो बाहर की परियोजना को लागू करने से आपको व्यावहारिक दुनिया में अर्थशास्त्र, व्यावसायिक अध्ययन, लेखा, अंग्रेजी भाषा के उपयोग आदि जैसे विषयों तक पहुंच मिलेगी या आपको इस दुनिया में क्या हो रहा है, के बारे में पता चल जाएगा।



फर्स्ट ग्रुप को "ग्रुप ए" नाम दिया गया था। इस समूह में 3 छात्र शामिल हैं। उन्होंने सबसे पहले, आरएस में लाना शुरू किया। 380 प्रत्येक पूंजी के रूप में। तो तीन की कुल पूंजी 380 + 380 + 380 = रुपये थी। 1140. इसके साथ वे जंपिंग जूस, चॉकलेट और आलू के चिप्स लाए।



उन्होंने आरएस के रूप में आलू के चिप्स + चॉकलेट की कीमत लगाई। आरएस के रूप में 20 या जंपिंग जूस + चॉकलेट। 20।



फूड स्टॉल का वीडियो देखने के लिए: https://youtu.be/okUK4aWR2g0



उन्होंने प्रोजेक्ट बनाया और सबसे पहले, हमने उन्हें अकाउंट्स टीचर के साथ चेक किया। कुछ सुधार किया गया था और लेखा कार्य किया गया है। फिर शेड्यूल और ग्राफ बनाने की मेरी बारी है। उन्होंने इसे बखूबी निभाया।



छात्रों ने इसे स्कूल प्रबंधन को प्रस्तुत किया, वे पूरी महिमा के साथ उत्तीर्ण हुए। फिर अगला कदम आया।



हमारा अगला कदम "विज्ञापन" है। मैंने छात्रों से चार्ट पेपर में बैनर बनाने और हर कक्षा में जाने के लिए कहा। उन्होंने ऐसा किया और जैसा कि हमारे पास 100 शिक्षकों का एक समूह है। लेकिन मैंने इस पर ज्यादा भरोसा नहीं किया, क्योंकि यह प्रोजेक्ट मेरी "क्रेजी थिंकिंग" है। १००० से अधिक छात्रों के पास १०० शिक्षक होने से बेहतर बाजार है।



हमने सब कुछ व्यवस्थित किया और तारीख 18 अप्रैल, 2019 तय की।

स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा कैसे शुरू करें:



18 अप्रैल को ग्रुप ए जंपिंग जूस, चॉकलेट और आलू के चिप्स के साथ आया। जूसिंग जंपिंग, हम रेफ्रिजरेटर में रखते थे और अन्य इसे अपने साथ रखते थे क्योंकि वे सूखे रूप में होते हैं।



फिर मैंने हेल्पर "मनोज" को बेंच और एक छोटे से स्टैंड के साथ एक फूड स्टॉल जैसे कॉन्सेप्ट बनाने के लिए बुलाया। उन्होंने अपना काम शानदार तरीके से किया। जब हमने जाँच की, तो यह "फ़ूड स्टाल" की तरह लग रहा था। हमने इसे "ग्रुप ए स्टार्ट-अप" नाम दिया है। कक्षा XI के छात्रों ने इस बीच एक नाम चार्ट बनाया, जो हमारे लिए बहुत खास था।



इंटरवल ब्रेक 10.30 ए.एम. हमने सब कुछ तैयार किया और परिणाम के लिए उत्सुकता से इंतजार किया।



जैसा कि हमने पूरी कक्षा में विज्ञापन बहुत अच्छी तरह से किया, जब घंटी बजी छात्रों ने फूड स्टाल में प्रवेश किया, इसे खरीदना शुरू कर दिया। इससे पहले, हमने उद्घाटन के लिए एक रिबन बनाया, स्कूल में सबसे बड़ी बहन जो बच्चों की देखभाल कर रही है, ने उद्घाटन किया। मैंने उसे RS दिया। उसके हाथ में 20, और उसने पहली खरीद की।



अंतराल समय सिर्फ 15 मिनट है। टॉप फ्लोर और ग्राउंड फ्लोर के स्टूडेंट्स ने फूड स्टॉल में प्रैंक करना शुरू किया और भारी खरीदारी हो रही थी। 12 मिनट के भीतर, हमने बिक्री पूरी कर ली। वाह, मेरा पहला प्रोजेक्ट सफल रहा। भगवान का शुक्र है, हमने ऐसा किया।



छात्रों ने तब पूरी नकदी ली, इसे गिना और आरएस का लाभ प्राप्त किया। 600, जिसका अर्थ है कि उन्हें आर.एस. 200 प्रत्येक।



हमने प्रेस के साथ एक छोटा सा साक्षात्कार किया, जिसे सबसे अच्छा भी माना जाता है।



वीडियो देखने के लिए, यहां क्लिक करें: https: //youtu.be/okUK4aWR2g0



यह परियोजना माननीय को मनाने के लिए की गई है। भारत के प्रधान मंत्री, जो "मेक इन इंडिया" अभियान के साथ आए हैं। यह निश्चित रूप से छात्रों के आत्मविश्वास को बढ़ाएगा, हो सकता है कि भगवान उन्हें एक अच्छा व्यवसाय बनाने की इच्छा रखते हैं, जो भारत के भविष्य का निर्माण करेंगे। धन्यवाद।

प्रो

greatsubin2012@gmail.com

Comments

Popular posts from this blog

Shannon V/s Seema Love Affair

Aboutme.Subinfinance - Greece Made Europe Bleed With A "No" Referendum

Buy Silver At $23.279